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गुरु गोबिंद सिंह जी के महत्वपूर्ण उपदेश Guru Gobind Singh ji ke updesh in Hindi

गुरु गोबिंद सिंह जी के महत्वपूर्ण उपदेश 

 Guru Gobind Singh ji ke updesh 

गुरु गोबिंद सिंह जी के  महत्वपूर्ण उपदेश   Guru Gobind Singh ji ke updesh in Hindi
गुरु गोबिंद सिंह जी
          श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी की प्रतिभा प्रत्येक पक्ष से सम्पूर्णता की प्रतीक है  उनकी कार्य-कुशलता को कलमबद्ध करना असंभव है  आप एक महान विद्वान्दार्शनिकबुद्धिजीवीसंत-सिपाहीलेखककविसंतीतकारदूरदर्शीमहान योद्धादीन_दुःखियों का हाथ थामने वाले एक महान रहबर हुए हैं  योगी अल्लाह यार खां गुरु जी के बारे में कुछ इस प्रकार कहते हैं:-

                        करतार की सौगन्ध  नानक की कसम है,
                        जितनी भी तारीफ़ हो गोबिन्द सिंह की वो कम है ’’

दशम पिता का आदर्श इतना सर्वोच्च था कि उन्होंने अपनी संसारिक यात्रा के दौरान ऐसे बेमिसाल कार्य किएजिससे किसी भी तरह का अंदेशा ही नहीं रह पाता  उन्होंने सदैव समूचे जगत के उद्धार के लिए भरसक प्रयत्न किए हैंजिसका प्रमाण बचित्र नाटक में भी मिलता है -

                        ’’धरम चलावन संत उबारन 
                        दुष्ट सभन को मूल उधारन ।।’’  ४३ (बचित्र नाटकअध्याय-)
                                                                                                                                    (ये भी पढ़ें) 

 कर्मकांडों का त्याग : Renunciation of rituals

उन्होंने गुरु नानक देव जी द्वारा मनुष्यता को जिस प्रकार से कर्म_कांडों से दूर रहने का उपदेश दिया उसी का अनुसरण करते हुए गुरु जी ने मनुष्य को एकताबराबरता और सद्भावना के साथ जीवन जीने की प्रेरणा दी  जहां श्री गुरु नानक देव जी की सारी सृजना आरम्भिक  बुनियादी थी वहीं दशम पिता की सृजना ने उन बुनियादी नीवों को सुदृढ़ बनाकर उन्हें सम्पूर्णता प्रदान की है  उन्होंने ’बचित्र नाटक’ में इस बात का जिक्र स्वयं किया है कि ’अकाल पुरुख ने उन्हें अपना पुत्र बनाकर इस मातृभूमि में समूची मानवता को मज़हबोंजाति-पातिफोकट के कर्म-कांड के झगड़ों से बाहर निकाल कर सिर्फ सच्चे धर्म के सही रास्ते पर चलाने के लिए भेजा है -

                        मैं अपना सुत तोहि निवाजा 
                         पंथ प्रचूर करने कहु साजा ।।
                         जहां वहां तै धर्म चलाए 
                         सबुद्ध करन वे लोक हटाए ।।’’

गुरु जी ने अंध फोकट कर्मकांडी क्रियाओं जैसे मूर्ति पूजाव्रतजपतपतीर्थ यात्राआदि का
 डट कर विरोध किया है  उनके अनुसार यह कर्म कांड  तो मुक्ति का साधन है और  ही प्रभु-प्राप्ति का सहायक तत्व है इसको नकारते हुए उन्होंने प्रभु की सच्ची भक्ति पर बल दिया |

कहा भयो जो दोऊ लोचन मूंद के,
                         बैठ रहियो बक ध्यान लगायो,
                         नाहत फिरियो लिए सात समुन्द्रन,
                         लोक गयो परलोक गवाययो,
                         बास कियो बिखियान सो बैठ के,
                         ऐसे ही ऐसे सो बैस बिताययो 
                         साच कहौं सुन लेहु सबै,
                         जिन प्रेम कियो तिन ही प्रभ पायो ।।’’ (अकाल उस्तुति)

प्रभु का गुणगान  :  Lord churning

गुरु जी द्वारा सच्चे धर्म पर चलने वाले उपदेशों में सर्वप्रथम प्रभु के अलग_अलग गुणों का गायन करना और उसके द्वारा दिए गए अमूल्य जीवन के लिए पुनः_ पुनः धन्यवाद करना चाहिए  प्रभु की सर्वज्ञता  उच्चता और उसके सामने मनुष्य की इस तुच्छ हस्ती का बखान करके जिज्ञासु मन को प्रभु चरणों में लीन करना इनकी वाणी का एक करामाती गुण है  गुरु जी द्वारा 
रचित वाणी ’जापु साहिब इस बात की पुष्टि भी करती है कि प्रभु का कोई चक्रचिह्नरूपरंग,
 रेखभेख नहीं है  वह अपने आप से पैदा हुआ है और अथाह शक्ति का मालिक हैसदैव उसके 
गुणों की स्तुति करनी चाहिए 

 अवतारवाद का खंडन : Contradiction of avatarism

            अवतारवाद को नकारते हुए गुरु जी इस बात पर अधिक बल देते हैं कि प्रभु जन्म मरण से रहित है इसलिए उसे अवतार में ढूंढना मूर्खता है  प्रभु अतीतवर्तमान और भविष्य में सदा ही कायम रहने वाला है  ब्रह्माविष्णुमहेशइन्द्रवामन अवतारशिव आदि सब उस प्रभु का अन्त पाने में असमर्थ रहे हैं  इसलिए उस निराकार शक्ति को हमेशा नमस्कार करना चाहिए  गुरु जी का उद्देश्य मानव जाति को संकीर्णताओं से मुक्त करवाना थाजो चिरकाल से ही परम्पराओं का हिस्सा बनी हुई थीं  गुरु जी ने प्रभु को अकाल कह कर उसे काल में उत्पन्न होने वाले सारे स्थापित धर्मोंअवतारोंसम्प्रदायोंविश्वासों से उच्च कर दिया 

 समानता का उपदेश :  Gospel of equality

उन्हांने सारी मानवता को प्रभु की संतान स्वीकार करते हुए कहा है कि भिन्न_भिन्न धर्मोंदेशोंप्रान्तोंइलाकों और बाहरी विभिन्नताओं के होते हुए भी हम सब भाई_भाई हैं  वो हमारा पिता है और हम सब उस प्रभु के बालक हैं  इसी तरह प्रभु के अनेक नाम रखने से उसकी एकता का असूल भंग नहीं हो सकता  जैसे प्रभु एक हैं किन्तु सबमें समाया हुआ है इसीप्रकार मनुष्य जाति भी एक इकाई है इसलिए हमें एक दूसरे से बैर विरोध  करके एकता के साथ रहना चाहिए 

 धार्मिक निष्ठा : Religious belief

धर्म के प्रति निष्ठाउनकी ओर से उठाये गये हर कदम का स्वभाव क्रान्तिकारी था  उनके सामने सच्चे व्यक्तियों की रक्षा और जुल्म का नाश करने वाला एक मिशन था  इस मिशन को पूर्ण करने के लिए उन्होंने अपने सिक्खों को सच्चे संत सिपाही बनायाइनके सिक्ख ऐसे संत हैंजो जीवन में आने वाले कष्टों कोविकारों को अपने बाहूबल और सुझबूझता के साथ लड़ते नज़र आते हैं 

अन्याय के विरोधी : Opponents of injustice

श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी ने आनन्दपुर साहिब को जहाँ आध्यात्मिक  शिक्षण का केन्द्र बनाया वहीं युद्ध  शस्त्र कला सीखने वाला धुर भी स्थापित किया  जहां आप स्वयं उम्र भर जाति अभिमानीकट्टर पंथियों और ताकत के नशे में चूर अंधी मुगल सलतनत के साथ जंग करते रहे वहां आपका सम्पूर्ण परिवार भी इसी अंधी सलतनत के जुल्मों का डट कर सामना करते हुए वीरगति को प्राप्त हुआ  शक्ति के प्रयोग के बारे में गुरु जी ने ’ज़फरनामें’ में स्पष्ट कहा है कि जब कोई कार्यसारे दांव-पेंचउपाय नष्ट  बेकार हो जाएं तब हाथ में तलवार उठा लेनी जायज़ है -
                        ’’चुंकार अज हमह हीलते दरगुज़स्त ।।
                         हलाल असत बुरदन बशमशीर दस्त ।।’’

साधारण जीवन जीने की प्रेरणा : Inspiration to live a simple life

गुरु साहिब मानवीय एकता के लिए सदैव ही तत्पर रहे हैं जिससे स्पष्ट है कि उन्होंने गल्त धारणाओंअंधविश्वासों से रहित होकर गुरमति के सिद्धातों के अनुरूप जीवन जीने का आदेश दियाजिससे मनुष्य लोक-परलोक दोनों पर जीत प्राप्त कर सके  इस विजय की प्राप्ति के लिए उन्होंने लोगों को शारीरिक तंदरुस्ती के लिए भी प्रेरित किया और इसके लिए जीवन जांच के कुछ असूल भी निर्धारित किए जैसे थोड़ा खानाथोड़ा सोनादयाक्षमा धारण करनाशीलसंयमसंतोष के धारणी बन कर रजोतमोसतोतीनों गुणों से निर्लिप्त रहकर इस माटी के समान तन को कंचन के समान बनाया जा सकता है 

                        ’’अल्प आहार सुल्प सी निद्रादयाक्ष्मातन प्रीत 
                         सील संतोष सदा निरवाहिबो ह्वैवोत्रिगुण अतीति ।।’’
                                                                        (श्री दशम ग्रन्थ-पन्ना-७॰९)

इस प्रकार गुरु जी के उपदेश हमेशा मानव जाति का मार्गदर्शन करते रहेंगे  उनके द्वारा दिया गया ज्ञान प्रभु प्राप्ति का सहायक तत्त्व साबित होगा  उन्होंने विद्या और ज्ञान की महिमा का वर्णन करते हुए कहा है कि जब तन को धैर्य और संयम का गृह बनाकर बुद्धि रूपी दिया जलेगा तब मन पवित्र हो जाएगा और सदैव प्रभु चरणों में जुटकर उसी में ही रम जाएगा 

           

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